Karobar Tips

Business Tips & Tricks – A Step Towards Self-Reliance

thermocol-waste-recycling-business

How to start Thermocol Recycling Business – Good Income Source | थर्मोकोल रीसाइक्लिंग व्यवसाय – अच्छा आय स्रोत

थर्मोकोल (thermocol) मुख्य रूप से पैकेजिंग के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री है। सभी तरह के उपभोक्ता उत्पाद, चाहे वह ऑनलाइन ऑर्डर किये गये हो या दुकान से खरीदे गये हो, उसकी सुरक्षा के लिए उसमें कुशनिंग की जाती है जिसके लिए ज्यादातर थर्मोकोल का इस्तेमाल किया जाता है।

प्लास्टिक की तरह, थर्मोकोल (thermocol) हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन जाने के साथ-साथ भारत के लिए कचरा संकट पैदा करने में इसकी मुख्य भूमिका है। इसके विपरीत, थर्मोकोल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला घटक है क्योंकि इसका उपयोग मौजूदा समय में पैकेजिंग, भंडारण, भवन और निर्माण, परिवहन, इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोस्पेस और कई अन्य उद्योगों में किया जाता है। 

भारत के बड़े शहर हर दिन लगभग 0।5 टन से 1 टन तक थर्मोकोल का कचरा उत्पन्न करते है और औसतन साल भर में 300 टन कचरा, और त्योहारों के दिनों में ये अपने चरम पर होता है।

हालांकि थर्मोकोल प्लास्टिक जितना खतरनाक नहीं है, लेकिन इसमें हमारे जल निकायों को प्रदूषित करने की क्षमता है और अगर यह लैंडफिल पर आग पकड़ता है, तो यह कार्सिनोजेनिक धुएं को छोड़ता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, और पर्यावरण के लिए एक संभावित खतरा है।

थर्मोकोल और उसके उत्पादों का प्रभाव
Effect of Thermocol and its products

  • थर्मोकोल का कचरा जहरीला होता है और जहां यह सड़ता है वहां की जमीन को भारी नुकसान पहुंचाता है।
  • थर्मोकोल कचरा पूरी तरह से गैर-बायोडिग्रेडेबल है। इसका तात्पर्य है कि इसे नष्ट नहीं किया जा सकता है या मिट्टी के साथ मिश्रित नहीं किया जा सकता है। किसी भी हाल में इससे छुटकारा पाने के लिए इसे जलाना पड़ता है, कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसें निकलती हैं जो पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं।
  • थर्मोकोल के अंदर दबने से मिट्टी क्षतिग्रस्त हो जाती है क्योंकि यह वातन और अन्य खनिजों के पारित होने को रोकता है जो मिट्टी के विकास के लिए आवश्यक हैं।
  • थर्मोकोल के कचरे को पानी में फेंके जाने से जल निकायों और जलीय जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। यह पानी में सूर्य के प्रकाश और ऑक्सीजन को बाधित करता है, जिससे जलीय जीवन अत्यधिक प्रभावित होता है।
  • थर्मोकोल कुछ रसायनों द्वारा बनाया जाता है; वे रसायन पर्यावरण के लिए जहरीले हैं।
  • थर्मोकोल कचरे में वृद्धि के साथ, इसने काफी भूमि हिस्से पर कब्जा कर लिया है, जिसका उपयोग बेहतर उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

थर्मोकोल क्या है ?
What is Thermocol?

पॉलिमर को थर्मोकोल बनाने के लिए मुख्य घटक के रूप में जाना जाता है। पॉलिमर एक पदार्थ है जो कई दोहराई जाने वाली इकाइयों से बनाता है। ये एक गैर-बायोडिग्रेडेबल पदार्थ है जो हवा, पानी और मिट्टी के लिए खतरनाक हैं।

निस्संदेह, पॉलिमर मानव स्वास्थ्य को प्रभावित करता है क्योंकि यह इस दुनिया में लगभग सभी के ऊतक या रक्त में पाया जाता है। नियमित थर्मोकोल (पॉलिमर) एक्सपोजर ने कई वायरस और कैंसर, प्रतिरक्षा तन्त्र का बिगड़ना, जन्मजात अक्षमता और कई अन्य रोगों को जन्म देता है। इसके विशाल कचरे को खत्म करने के लिए लोग इसे जलाते हैं, जिससे हानिकारक गैस निकलती है और वायु प्रदूषण होता है।

तो, क्या इस गंभीर समस्या का कोई समाधान है? हां, इसका एक अंतिम समाधान है: थर्मोकोल वेस्ट रीसाइक्लिंग प्लांट।

थर्मोकोल कचरे को इलेक्ट्रिक मेल्टिंग प्रक्रिया के माध्यम से उपचारित किया जा सकता है। चूंकि थर्मोकोल गैर-बायोडिग्रेडेबल है और इसकी लंबी शेल्फ लाइफ है, इसलिए इसे कई बार पुन: उपयोग किया जा सकता है। हम आपको इसकी व्यावसायिक योजना, इस उद्योग की स्थापना के बाद होने वाले लाभ, प्रक्रिया और भारत में थर्मोकोल वेस्ट रीसाइक्लिंग प्लांट की लागत के बारे में विस्तार से बताएँगे।

थर्मोकोल वेस्ट रीसाइक्लिंग प्लांट - व्यवसाय योजना, लाभ और लागत
Thermocol Waste Recycling Plant - Business Plan, Benefits and Costs

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके हर एक पहलू को जान लेना अति आवश्यक होता है। थर्मोकोल वेस्ट रीसाइक्लिंग प्लांट को शुरू करने से पहले आपको एक अच्छी तरह से सोची-समझी योजना बनाने और उद्योग से सम्बन्धित महत्वपूर्ण कारकों को समझने की आवश्यकता है। एक अच्छी व्यवसाय योजना भविष्य में बैंक से ऋण स्वीकृति से लेकर सरकार की तरफ से उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने और अन्य निवेशकों को आमंत्रित करने में मदद करती है।

यहां थर्मोकोल वेस्ट रीसाइक्लिंग प्लांट की व्यवसाय योजना बताई जा रही है जो यह सुनिश्चित करेगी कि आप ट्रैक पर बने रहें और आपका ध्यान सही दिशा में केंद्रित रहे :

बाजार विश्लेषण
Market Analysis

नये व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाज़ार का उचित विश्लेषण बहुत मददगार होता है। विश्लेषण के दौरान आपको चाहिए कि आप कुछ रीसाइक्लिंग प्लांट्स का दौरा करे उनकी कार्य प्रणाली और तकनीक का जायज़ा लें। इस दौरान अगर कोई प्रश्न उठते हैं तो एक प्रश्नावली तैयार करके विशेषज्ञ की सलाह ली जा सकती है।

रीसाइक्लिंग प्लांट्स से सम्बन्धित लेख, रिपोर्ट आदि पढ़े और डेटा का विश्लेषण करें। इस अध्ययन के आधार पर परियोजना के फायदे और नुकसान के बारे में विचार करें। बाज़ार के बारे में यह शोध आपको थर्मोकोल के प्रकार, उनकी रीसाइक्लिंग, मांग और बिक्री मूल्य के बारे में जानकारी देगा।

उधोग के लिए स्थान
Location for Industry

थर्मोकोल रीसाइक्लिंग का व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहली जरूरत होगी स्थान, जहाँ से आप अपने कारोबार की शुरुआत करेंगे। ध्यान रहे की जगह काफी खुली और सुरक्षित हो। वहां पर बड़े वाहनों का आवागमन आसानी से हो सके।

थर्मोकोल कचरे को जमा करने के लिए स्थान, उसे रीसायकल करने के बाद उत्पाद को स्टोर करने का स्थान, सभी मशीनों, उपकरणों, आदि को स्थापित करने के स्थान, इन सब का ध्यान रखते हुए आपको कुल कितनी जगह की आवश्कता होगी उस अनुसार स्थान का चयन करें।

व्यवसाय के लिए स्थान अगर शहर के बाहरी हिस्से में हो तो ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि वहां जगह की कीमत भी कम होगी और आबादी से बाहर होने से किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि उस स्थान पर बिजली और पानी की कोई समस्या न हो।

थर्मोकोल रीसाइक्लिंग व्यवसाय के लिए आवश्यक रजिस्ट्रेशन/लाइसेंस
Registration/License Required for Thermocol Recycling Plant

एमएसएमई पंजीकरण(MSME Registration):
किसी भी व्यवसाय को शुरु करने के लिए उद्योग पंजीकरण (Business Registration) जरूरी होता है। केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा समय समय पर जो लाभकारी योजनाएं चलाई जाती हैं उनका लाभ उठाने के लिए उद्योगों को एमएसएमई का पंजीकरण कराना अनिवार्य होता है। इसके लिए आपको नजदीकी जिला उद्योग केंद्र से सम्पर्क करने की आवश्यकता होगी.

निगम लाइसेंस:
जिस राज्य/क्षेत्र में आप अपना व्यापार आरंभ करना चाह रहे हैं, उस क्षेत्र की नगरपालिका/नगर निगम/विकास प्राधिकरण या जिला उद्योग कार्यालय में जाकर आपको निगम लाइसेंस के लिए आवेदन देना होगा.

फैक्ट्री/लघु उद्योग/व्यवसाय लाइसेंस:
इस लाइसेंस को संबंधित जिले का लेबर डिपार्टमेंट जारी करता है। इसे चीफ इंसपेक्टर ऑफ फैक्ट्रीज (सीआईएफ) का लाइसेंस भी कहा जाता है। लेबर डिपार्टमेंट के इंस्पेक्टर समय-समय पर फैक्ट्री की जांच करते हैं। इसके तहत आपको कई तरह के रजिस्टर मेनटेन करने होते हैं और वर्कर से जुड़ी दर्जनों फॉर्मैलिटीज पूरी करनी होती हैं।

सेफ्टी सर्टिफिकेट डिपार्टमेंट से एनओसी लेना
किसी भी लघु उद्योग में जो लोग काम करते हैं, उनकी सुरक्षा सर्वप्रथम है। सरकार ने कामगार की सुरक्षा के लिए इस सुरक्षा व्यवस्था को लागू किया है। किसी भी कारोबार को शुरु करने के तीन में महीने के भीतर फायर एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट से नॉन ऑब्जेक्ट सर्टिफिकेट (NOC) लेना अनिवार्य होता है।

एनओसी (NOC) लेने के लिए संबंधित व्यक्ति को अपने लघु उद्योग में आग से बचने के उपाय के बारे में बताना होता है। अग्निशमन मशीनों की संख्या को दिखाना होता है।

कच्चा माल
raw material

देश के सभी शहरों में घरेलू और व्यावसायिक कचरे का प्रबंधन नगरपालिकाओं द्वारा करवाया जाता है। लगभग सभी स्थानों पर इसे ठेकेदारी सिस्टम के द्वारा करवाया जाता है| बाद में ठेकेदारों द्वारा कचरे की छटनी करवा कर धातु, प्लास्टिक, थर्मोकोल और अन्य तरह के रीसायकल किये जा सकने वाले पदार्थों को अलग करके बाजार में खरीददारों को बेचा जाता है।

थर्मोकोल कचरा खरीदने के लिए अपने आसपास के ऐसे ही बड़े कचरा गोदामों से सम्पर्क करके थर्मोकोल को होलेसेल में खरीदना होगा। आपको ऐसे कई गोदामों के सम्पर्क में रहना होगा ताकि अगर एक जगह से आपको थर्मोकोल वेस्ट ना मिले तो आप दुसरे स्थान से खरीद सकें और आपका काम बंद ना पड़े।

thermocol-waste-dump-KarobarTips
thermocol-dump-KarobarTips

Manufacturing Process

सबसे पहले थर्मोकोल वेस्ट का निरीक्षण किया जाता है और उस पर से किसी भी प्रकार के फॉरेन पार्टिकलस (foreign particles) जैसे कागज, टेप, स्टीकर या को अन्य तरह का पदार्थ उसे अलग किया जाता है. फिर उसे क्रेशर की मदद से छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ लिया जाता है और इसके अंदर किसी तरह की धूल मिट्टी को अलग कर दिया जाता है।

इसके बाद इन टुकड़ों को एक्सट्रूडर मशीन के हॉपर में डाल दिया जाता है और ये मशीन के बैरल में गर्म हो कर पिघल जाता है. फिर इसे पैलेटाईजेशन प्रोसेस (pelletization process) के द्वारा करके लम्बे लम्बे तारों में बदल दिया जाता है जिसे आगे लगे हुए कटर की मदद से बारीक दानों के रूप में काट कर ग्रैनुअल्स तैयार किये जाते है।

अब ये ग्रैनुअल्स अपने अगले सफ़र के लिए तैयार हैं जिन्हें बैग्स में भर कर बाजार में फिर से नए प्लास्टिक प्रोडक्ट्स बनाने के लिए भेज दिया जाता है।

vented-extruder-for-thermocol-recycling

मशीनरी और उपकरण
Machinery and Tools

इस व्यवसाय के लिए लगभग 3500 से 4000 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी, जिसमें से 2500 से 3000 फुट तक कवर एरिया होगा। इस काम को शुरू करने के लिए आपको दो तरह की मशीनों की आवश्यकता होगी। पहली श्रेडर मशीन (Shredder Machine) जो थर्मोकोल वेस्ट (thermocol waste) की कटाई करेगी और दूसरी एक्सट्रूडर मशीन (Extruder machine) जो थर्मोकोल के टुकड़ों को पिघला कर उसके ग्रैनुअल्स बनाएगी। ये दोनों मशीनें बाज़ार में आटोमेटिक और सेमी आटोमेटिक दोनों तरह से 5 लाख से शुरू हो कर 10 लाख तक कीमत में उपलब्ध हैं। अपने बजट के अनुसार किसी भी मशीन का चुनाव किया जा सकता है|  इसके इलावा आपको मशीनों की कैपेसिटी के अनुसार बिजली का कनेक्शन लेना होगा।

thermocol-recycling-machine

तैयार माल के लिए बाज़ार
Market for Finished Goods

उत्पाद के लिए बाज़ार तैयार करना किसी भी व्यवसाय का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है| थर्मोकोल को रीसायकल करने के बाद जो प्लास्टिक का दाना बनाया जाता है उसे PS (polystyrene) कहा जाता है जोकि बहुत से प्लास्टिक उत्पाद बनाने के काम आता है जैसे बोतल, डिब्बे, गिलास, पेन, हैंगर, कैन, टोकरी आदि

PS या polystyrene को बाज़ार में बेचने के लिए आपको ऐसी मंडियों/बड़े सप्लायर्स और थोक विक्रेताओं से सम्पर्क साधना होगा जो प्लास्टिक ग्रैनुअल्स बेचने या सप्लाई का काम करते हैं। इसके इलावा आप अपने आसपास के इलाकों में प्लास्टिक उत्पाद बनाने वाली फैक्ट्रीयों के साथ सम्पर्क कर सकते हैं।

आप ऑनलाइन वेबसाइटों/ऑनलाइन बिक्री स्टोर के माध्यम से भी अपने उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में भी निर्यात करने की संभावनाओं पर भी विचार कर सकते हैं।

PS या polystyrene को बाज़ार में बेचने के लिए आपको ऐसी मंडियों/बड़े सप्लायर्स और थोक विक्रेताओं से सम्पर्क साधना होगा जो प्लास्टिक ग्रैनुअल्स बेचने या सप्लाई का काम करते हैं। इसके इलावा आप अपने आसपास के इलाकों में प्लास्टिक उत्पाद बनाने वाली फैक्ट्रीयों के साथ सम्पर्क कर सकते हैं।

आप ऑनलाइन वेबसाइटों/ऑनलाइन बिक्री स्टोर के माध्यम से भी अपने उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में भी निर्यात करने की संभावनाओं पर भी विचार कर सकते हैं।

Back to top